12+ खर्च कम करने के उपाय | Ghar Kharch Kam kaise Kare

Date:


आज के जमाने में महंगाई बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है चाहे आप कितना भी पैसा कमा लें घर खर्च आपकी कमाई को निचोड़ कर रख देता है। आज के समय में हर वर्ग और हर श्रेणी के लोगों को घर खर्च कम करने के उपाय (Ghar Kharch Kam Karne Ke Tarike) के बारे में जानना चाहिए। नेपोलियन हिल ने अपनी किताब में एक दफा कहा था कि अमीर की अधिक कमाने से नहीं बना जाता वह खर्चे कम करके भी बना जा सकता है।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ खर्च कम करने के उपाय (Kharch Kam Karne Ke Upay) के बारे में बताने जा रहे है। खर्च कम करने से पहले आप किस बात पर जरूर विचार विमर्श करें कि खर्च कम करने से हमारा मतलब जरूरतें कम करने से बिल्कुल भी नहीं है। खर्च कम करना एक मैनेजमेंट की कला है।

Kharch Kam Karne Ke Upay

औरतों को मैनेजमेंट बहुत अच्छे से आता है। मगर कभी-कभी मैनेजमेंट के कुछ ऐसे टिप्स होते हैं जिनके बारे में अगर औरतों को मालूम हो तो घर खर्च काफी हद तक कम हो सकता है और कम पैसे में सभी जरूरतों को पूरा करने के साथ अपने फिजूल खर्चे के लिए भी पैसा बचाया जा सकता है। Kharch Kam Karne Ke Upay के साथ-साथ कम पैसे में घर खर्च कैसे चलाएं के ऊपर भी हमने कुछ जानकारी बताई है। आपको कुछ बेहतरीन खर्च कम करने के टिप्स भी मिलेंगे जिनका निर्देश अनुसार पालन करने पर आपकी सभी समस्या का तुरंत निराकरण होगा। 

12+ खर्च कम करने के उपाय | Ghar Kharch Kam kaise Kare 

खर्च क्या है?

जब भी हम किसी भी वास्तु के लिए पैसे या समय देते है तो इसे खर्च कहा जाता है। 

खर्च केवल पैसे का नहीं होता है हम अपने समय, पैसे और मेहनत का खर्च भी करते है। हम ऐसा कह सकते हैं कि अपने जीवन में हर वक्त किसी ना किसी तरह का खर्च हम करते रहते है। कभी अपने मेहनत और समय को खर्च करते है ताकि हमें पैसा मिल सके और उसके बाद अपने जीवन को सरल बनाने के लिए हम उस पैसे का खर्च करते है।

चाहे आप अपने जीवन के किसी भी इस स्थिति में हो आपको अपने खर्च को मैनेज करने आना चाहिए। अगर आप अपने समय को सही तरीके से खर्च करेंगे तो आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे और जब आप अपने पैसे को सही तरीके से खर्च करेंगे तो आप ज्यादा से ज्यादा पैसे बचा पाएंगे।

इसी वजह से आज के लेख में हम फ्रिज के ऊपर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं और आपको कम खर्च में घर चलाने या कम पैसे खर्च करने के कुछ बेहतरीन उपाय बताने वाले है। जिसके लिए नीचे दिए गए टिप्स का निर्देश अनुसार पालन करना होगा।

सही खर्च और फिजूल खर्च में फर्क

जब आप अपनी जरूरत की चीजों पर अपना पैसा समय या मेहनत खर्च करते है तो इसे हम सही खर्च कह सकते है। उदाहरण – अगर आप खाना नहीं खाएंगे तो आप मर सकते हैं इसका मतलब आपके लिए खाना जरूरत है और इस पर जब आप पैसा खर्च करेंगे तब यह सही खर्च है।

दूसरी तरफ जब आप किसी ऐसे चीज पर अपना पैसा या समय खर्च करते हैं जिसके बिना आपके जीवन में किसी भी प्रकार का फर्क नहीं पड़ने वाला तो उसे हम फिजूल खर्च कहते है। उदाहरण – जब आप गोलगप्पा नहीं खाएंगे तो इससे आपके जीवन पर किसी भी प्रकार का फर्क नहीं पड़ने वाला है तो ऐसी परिस्थिति में यह एक फिजूल खर्च है। 

खर्च कम करने के उपाय | Kharch Kam Karne Ke Upay

जब आप खर्च की परिभाषा और खर्च के फर्क को समझ चुके हैं तो नीचे दिए गए उपायों को ध्यानपूर्वक पढ़ें जिनका आदेश अनुसार पालन करने पर आप अपने जीवन में होने वाले खर्च को काबू में ला सकते है – 

1. फिजूल खर्च ना करें

fizool kharch

हर किसी को हमेशा फिजूल खर्च करने से बचना चाहिए। जब बिना मतलब के ऐसे जगह पर आप पैसा खर्चा करते हैं जहां आपको पैसा खर्च नहीं करना चाहिए तो हम इसे फिजूल खर्च कहते है।

हम जानते हैं कि फिजूल खर्च एक स्वाभाविक व्यक्तित्व है जो अनजाने में हो जाता है। मगर किसी भी चीज के लिए पैसा भुगतान करने से पहले आपको अपने आप से यह सवाल पूछना चाहिए कि क्या इसके बिना आपके जीवन पर कोई बहुत बड़ा फर्क पड़ रहा है? अगर आपका जवाब “नहीं” में आता है तो आपको इस तरह तो फिजूल खर्च नहीं करना चाहिए।

2. कुछ खरीदने से पहले एक बजट बाए

Budget make

बहुत सारे मिडिल क्लास परिवार ऐसे है जो किसी भी चीज को खरीदने से पहले ऐसा सोचते हैं कि दुकान में जाकर जरूरत के अनुसार वस्तु की कीमत अदा कर दी जाएगी। हम आपको बता देना चाहते हैं कि एक दुकानदार का सबसे पहला काम होता है सामने वाले को उसकी जरूरत का एहसास करवाना।

यही कारण है कि जब आप दुकान में किसी भी तरह की वस्तुओं को खरीदने जाते हैं तो उसकी जरूरत नहीं होने पर भी उसकी जरूरत महसूस होने लगती है। इस वजह से किसी भी तरह के प्रोडक्ट को खरीदने से पहले ऑनलाइन उस के बारे में जानकारी इकट्ठा करें और अपना एक बजट तैयार करें। हमेशा याद रखें कोई भी सफल व्यक्ति बिना बजट के किसी भी सामान को नहीं खरीदता है।

3. पहले सेव करें

आपको सुनकर बड़ा आश्चर्य होगा मगर रॉबर्ट टी के ओशाकी की किताब “रिच डैड पूअर डैड” के अनुसार दुनिया के सभी सफल और अमीर व्यक्ति की सबसे बड़ी आदतों में एक आदत यह है कि वह बचत पहले करते है और खर्च बाद में करते है।

हर बार एक साधारण परिवार में आपने देखा होगा कि वह पैसा लेकर आते हैं और खर्च करना शुरू करते हैं यह सोच कर कि पैसा बचेगा तो उसे रखा जाएगा। यह एक गलत तरीका है आपको सबसे पहले यह मान लेना होगा कि आपके द्वारा खर्च के लिए लाए गए पैसे का 10% आप को बचाना है और उसके अनुसार अपने पैसे का 10% पहले निकालकर किसी सुरक्षित जगह पर रख दें और उसे बचा हुआ पैसा मान ले।

जब आप ऐसा करेंगे तब बचे हुए पैसे में आपको घर चलाना होगा, और जब तक बहुत जरूरी ना हो तब तक उस बचत के नाम पर निकाले हुए पैसे को ना छुए। इस तरीके का पालन करके देखें आपको मालूम चलेगा कि यह कितना असरदार तरीका है अधिकांश स्थिति में आपका वह 10% पैसा बच जाएगा। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो बहुत मुश्किल से आपने अपनी कमाई का 1% या 2% बचा पाएंगे।

4. खर्च करने से पहले विचार करें

इंटरनेट का युग शुरू हो गया है जिस वजह से लोग ऑनलाइन पेमेंट कर रहे है। पहले जो किसी सामान को खरीदने के लिए प्रत्यक्ष रूप से पैसे देने पड़ते थे तो हमें महसूस होता था कि हम कितने पैसे के लिए कितना मेहनत करते है और उस पैसे को कहां खर्च करते है। मगर वर्तमान समय में हर चीज ऑनलाइन हो चुकी है आपके कमाए हुए पैसे आपको ऑनलाइन मिलते हैं और आप उनका खर्च भी ऑनलाइन करते हैं जिस वजह से अपने आंखों से देखने के बावजूद अपने मेहनत की कमाई और खर्च को आप महसूस नहीं कर पाते है। 

यही कारण है कि पहले के मुकाबले वर्तमान समय में लोगों कि पैसे खर्च करने की आदत ज्यादा तेज हो गई है। आज से कुछ साल पहले आप ₹20000 कमाने वाले व्यक्ति को एक सीमित दायरे में खर्च करते हुए देखेंगे मगर वर्तमान समय में एक ₹20000 कमाने वाला व्यक्ति भी 100000 का फोन लेकर चलता है यह केवल ऑनलाइन पैसा भुगतान करने और इसके अलग-अलग ऑफर की वजह से मुमकिन हो पाया है।

ऑनलाइन पैसा खर्च करने के अपने कुछ फायदे हो सकते है। मगर आप इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि खर्च बढ़ाने का एक कारण ऑनलाइन खरीदारी करना भी है। इस वजह से चाहे आप ऑनलाइन खरीद रहे हो या किसी चीज को ऑफलाइन खरीद रहे हो आप को खरीदारी करने से पहले इसके बारे में गहन विचार विमर्श करने की आवश्यकता है।

5. शो ऑफ से बचें

यह भी Kharch Kam Karne Ke Upay मे बेहतरीन तरीका है, जैसा कि हमने आपको बताया वर्तमान समय इंटरनेट युग का चल रहा है लोग अपनी बेहतरीन फोटो डालने के लिए और केवल 4 लोगों से लाइक लेने के लिए अपने खर्च को कुछ हद तक बढ़ा देते है। 

इस तरह की शोभा जी से आपको बचना चाहिए। कभी भी अपने आसपास के लोगों को अपना पैसा दिखाने के लिए खर्च ना करे। हम यह मान सकते है कि अपना पैसा दिखाना आपको अच्छा लग सकता है मगर इसकी एक सीमा होती है इस बात का जरूर ध्यान रखें।

Must Read

कम पैसे में घर खर्च कैसे चलाएं | Kam Paise Me Ghar Kharch Kaise Chalaye

Ghar Kharch Kam Kaise Kare के लिए कुछ खास तरीके नीचे दिए गए है। अगर आपको घर चलाने के लिए कम पैसा मिल रहा है और आप इस बात से परेशान हैं तो हम आपको बता दें कि आपकी परेशानी मैनेजमेंट करने की प्रक्रिया में छुपी है। अगर आपको कम पैसे में घर खर्च चलाने की कला आए तो आप बड़ी आसानी से अपने घर की सभी जरूरतों को कम पैसे में पूरा कर पाएंगे जिसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ें – 

1. ऑफर से हमेशा बचकर रहें

offer se bache

अगर आप एक महिला है तो आपके लिए यह बात विश्वास करना काफी मुश्किल हो सकता है। मगर हम बता देना चाहते हैं कि एक ऑफर या स्कीम से केवल कंपनी वाले का फायदा होता है।

आप जरूर ऐसा कह सकते है कि बाकी दिनों के मुकाबले ऑफर में सस्ते सामान मिलते हैं इस वजह से आप उसकी तरफ आकर्षित होते है। मगर हम आपको बताना चाहते हैं कि कोई भी व्यापारी बेवकूफ नहीं होता कि वह बाकी दिनों के मुकाबले अपना सामान किसी खास दिन सस्ते दाम पर बेचे। हो सकता है आपको उस ऑफर के पीछे का कारण मालूम ना हो मगर कभी भी कोई ऑफर या स्कीम ग्राहकों के फायदे के लिए नहीं होती है।

रोज अलग-अलग प्रकार के ऑफर और स्कीम आते हैं मगर खर्च करने से पहले आपको अपनी जरूरत के बारे में पहले सोचना चाहिए। घर खर्च बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है कि आप किसी ऑफर या स्कीम की लालच में आकर अपने सामान को खरीदते हैं ना कि अपने जरूरत के आधार पर।

2. पैसा खर्च करने से पहले सोचें

money spend

अगर आप ऊपर बताए गए तरीके को समझ पाए हैं तो आप इस तरीके को ही समझ पाएंगे कि किसी भी घर के खर्च को कम करने के लिए खर्च के बारे में विचार करना बहुत ही जरूरी है।

यही कारण है कि पैसा खर्च करने से पहले सोचना आवश्यक होता है। किसी भी तरह के पैसे को खर्च करने से पहले इस बारे में विचार करें इसका सबसे आसान तरीका है कि किसी भी तरह के खर्च को करने से पहले एक कागज पर उस वस्तु के बिना क्या परेशानियां है इसे लिखे। जब आप इतना सोच कर खर्चा करेंगे कि बिना उस वस्ती के क्या हानि होती है और उस वस्तु की वजह से क्या लाभ होता है तब आप कभी भी फिजूल जगहों पर पैसा खर्च नहीं कर पाएंगे।

5. घर के खर्च का बजट बनाइए

money Budget

घर खर्च कम करने के लिए यह भी बहुत अच्छा और बेहतर तरीका है। जब हम बिना लर्निंग के खर्चा करते हैं तब खर्चा बिना सोचे समझे कम या ज्यादा हो जाता है। जरूरी है कि महीने की शुरुआत में आप अपने घर खर्च का एक बजट बनाए।

जिस प्रकार सरकार अलग-अलग तरह के योजना लाने से पहले उस योजना की एक बजट प्रस्तुत करती है आपको भी उसी तरह अपना घर घर चलाने से पहले एक बजट बनाना होगा। बजट बनाने में सबसे पहले आप सभी जरूरत की चीजों को लिखें और बताएं कि किसने कितना पैसा लग सकता है। और उतना पैसा निकालने के बाद पूरे पैसे का 10% बचत के नाम पर निकाल कर रख लें अब अपने घर चलाने की प्रक्रिया को शुरू करें।

6. पैसा बचाकर चीजों को खरीदने की कोशिश करें

Shoping

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें अगर आप ब्रांडेड नहीं लेंगे तो भी काम चल जाएगा। आपको ऐसा ही करना चाहिए जब आप किसी सामान को खरीदने जा रहे हैं तो इस बात पर विचार करें कि क्या उस सामान में ब्रांड नहीं होगा तो भी चल जाएगा? उदाहरण के लिए रोज अपने घर में पहनने के लिए अगर आपको कोई कपड़ा चाहिए तो जरूरी नहीं कि आप उसे बहुत ब्रांडेड खरीदें आप किसी सस्ते जगह से भी खरीद सकते है।

इस तरह आपको सोचना होगा की कौन सी चीज को कम पैसों में खरीद सकते है। जो चीज ब्रांडेड नहीं होती है या फिर जो चीज छोटी जगह से खरीदी जाती है उसे आप अपनी सुविधा के अनुसार कम ज्यादा कर सकते है। अपनी भाव तौल करने की शक्ति का इस्तेमाल करे और अपने घर खर्च को कम करें।

7. अपने नाम पर कुछ पैसा निकाल कर रख ले | Kharch se pehle saving kar len

Money Saving

आप इस पूरे घर को चलाती हैं। इसलिए घर खर्च के पैसे में आपका भी कुछ हक होता है। अपने घर खर्च को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि दिए हुए पैसे में से कम से कम 10% अपने नाम पर निकाल ले इसे आप बचत पैसा भी कह सकते है। इस बचत पैसे का इस्तेमाल बहुत मुसीबत के वक्त करना है। घर खर्च मिलते ही उसका 10% बचत के नाम पर निकाल कर किसी दूसरे जगह रख दीजिए और ऐसा मान लीजिए कि उतना पैसा बचा लिया गया है।

अब अपनी जरूरत की सभी चीजों को एक कागज पर लिखिए जिसमें सबसे जरूरी चीज को सबसे पहले लिखिए। उसके बाद पैसों को जरूरी थी जो में खर्च कर दीजिए या उनके नाम पर कहीं रख दीजिए और बचा हुए पैसा ही पूरे घर को चलाने और किसी भी तरह के फिजूल खर्च को मैनेज करने के लिए दिया गया है।

खर्च कम करने के बेहतरीन टिप्स | Kharch Kam Karne Ke 7+ Tips

  • सबसे पहले आपको बचत के नाम पर 10% अपने घर खर्च की रकम में से निकालनी है अब चाहे तो इसे अगले महीने निवेश भी कर सकते है।
  • हर महीने अपनी कमाई का 10% निवेश करने के बारे में सोचें। जिस पैसे को आप बचत के नाम पर निकाल लेते हैं उसे ही निवेश कर सकते है। ध्यान रहे निवेश हमेशा लंबे समय के लिए करें।
  • मॉल या मूवी जाकर के पैसा खर्च करना और होटल जाकर खाना खाना इस तरह की हरकतों को कम करने की कोशिश करें। सरल शब्दों में जिन चीजों से आपके जीवन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता उन चीजों में पैसा खर्च न करे।
  • क्रेडिट कार्ड कम से कम खर्च करें और सोच समझकर ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। आप एक अच्छा क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं पहले इसे समझिए।
  • उधारी आकर लेकर कभी भी सामान मत खरीदिए। किसी से उधार लेना आप के खर्च को और बढ़ा देता है और यह एक बोझ बन जाता है।
  • खर्च कम करने या बचत करने से पहले अपनी जरूरत और जरूरी खर्चों को पहचाने। यह जानने की कोशिश करें कि सबसे जरूरी क्या है और उसमें आपका कितना पैसा खर्च हो रहा है। 

Kharch Kam Karne Ke Liye YouTube

Kharch Kam Karne Ke Upaye से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ)

Q. खर्च कम कैसे किया जाता है?

खर्च कम करने के लिए अपने पैसे का 10% पहले ही बचत के नाम पर निकाल ले उसके बाद बचे हुए पैसे को सबसे जरूरी चीजों की श्रृंखला बनाकर खर्च करते चलें।

Q. पैसे को कहां निवेश करें?

खर्च कम करने के साथ-साथ आपको निवेश पर भी ध्यान देना चाहिए और निवेश करने के लिए आपको शेयर बाजार में म्यूचुअल फंड जैसी स्कीम में अपना पैसा लगाना चाहिए। 

Q. घर खर्च से पैसा कैसे बचाएं?

अपने घर खर्च से अगर आप पैसा बचाना चाहते हैं तो इस बात को याद रखें कि पैसा खर्च करने के बाद नहीं खर्च करने से पहले बजाया जाता है। जो आपका हाथ में पैसा हो तो उसमें से 5% या 10% बचत के नाम पर बाहर निकाल ले कोशिश करें कि बचे हुए पैसे में घर चलें और आप चौक जायेंगे कि हर बार आपका उतना पैसा बचा जा रहा है। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने खर्च कम करने के उपाय (Kharch Karne Ke Upaye) के बारे में चर्चा की है। हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि कम पैसे में घर खर्च कैसे चलाएं (Ghar Kharch Kam Kaise Kare)। अगर आप यह समझ पाए हैं कि कम पैसे में घर खर्च कैसे चलाया जाता है या फिर अपने खर्चे को कैसे कम किया जाता है तो इसे अपने मित्रों के साथ और अन्य रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें साथी अपने विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न को कमेंट में पूछना ना भूलें। 



Source link

About Post Author

Suraj Sewatkar
Suraj Sewatkarhttp://sktodaysnews.com
Hi !!! This is Suraj Sewatkar, a blogger by hobby and HR by profession. I like to learn new things and go to new places. I am a website developer and have developed a number of websites and blogs on Blogger as well as WordPress as well with 3 years of experience in the HR field

Share post:

Popular

More like this
Related

Kaiser Web Series Download Filmymeet 480p,720p 1080p

Recently, we could see people searching on Kaiser...

Yellow Line Parking – Yellow Line Parking tender again canceled

hear the newshear the newsYellow Line Parking:...

Many in Puerto Rico Still Without Power 10 Days After Hurricane Fiona

About 345,000 customers in Puerto Rico were without electricity.